06-October-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

International Tiger Day: पटना जू में आए नए मेहमानों का आज नामकरण, जानिए बिहार में कितनी हुई बाघों की संख्या

Share This Post:

BIHAR: राजधानी पटना के जू में चार नए मेहमान आए हैं. पटना जू से इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि चार शावक अपनी मां बाघिन संगीता के साथ मस्ती कर रहे हैं. आज 29 जुलाई को इंटरनेशनल टाइगर डे (International Tiger Day) पर इनका नामकरण किया जाएगा. इन चार शावकों में तीन नर और एक मादा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) नामकरण करेंगे. मुख्यमंत्री के निर्देश पर चारों शावकों के नाम की घोषणा वन मंत्री नीरज कुमार बबलू (Neeraj Kumar Bablu) करेंगे.

पटना चिड़ियाघर में शावकों के माता-पिता नकुल और संगीता को वर्ष 2019 में तमिलनाडु के अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क वंडालूर से पशु विनिमय कार्यक्रम के तहत पटना चिड़ियाघर लाया गया था. अब चार शावकों का जन्म हुआ है. इन चारों शावकों के जन्म के बाद पटना जू में बाघों की कुल संख्या नौ हो गई है. इनके जन्म से पहले जू में पांच बाघ-बाघिन थे.

पटना जू में आए चारों शावक स्वस्थ

बताया जाता है कि पटना में आए ये चारों शावक बिल्कुल स्वस्थ हैं. जो वीडियो सामने आया है उसमें दिख रहा है कि कैसे सभी अपनी मां के आसपास घूम रहे हैं और खेलकूद रहे हैं. पटना जू की ओर से 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है ताकि किसी तरह की कहीं दिक्कत हो तो उसे तुरंत देखा जा सके.

बिहार में बढ़ गई बाघों की संख्या

पटना जू में चार नए शावकों के आने के बाद बिहार में बाघों की संख्या बढ़ गई है. वाल्मिकी टाईगर रिजर्व में बाघों की संख्या 56 है. वहीं राजगीर जू सफारी में दो और पटना जू में बाघों की संख्या नौ हो गई है. ऐसे में बिहार में कुल बाघों की संख्या की बात करें तो यह 67 हो गई है.