01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: शिक्षकों के 40 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, एग्जाम डेट भी जारी

Share This Post:

BIHAR: बिहार लोक सेवा आयोग ने हेड टीचर के 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। साथ ही आयोग ने परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई कर दी गई है। अब ऑनलाइन आवेदन में सुधार 23 मई तक किया जा सकता है।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया शिक्षकों की ओर से लगातार तारीख बढ़ाने के लिए मांग की जा रही थी। शिक्षकों के अनुरोध पर 20 तक आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इसके अलावा आयोग ने यह भी जानकारी दी कि लिखित ऑब्जेक्टिव परीक्षा 25 जून 2022 को होगा।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 40 हजार 506 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 16204 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4046 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 418 सीटें, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 72290 सीटें, पिछड़ा वर्ग के लिए 4861 सीटें और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 1210 सीटें शामिल हैं। कुल खाली पदों में से 13761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वैकेंसी डिटेल्स की अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी जॉब नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। मौलाना मजहरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना/बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से ‘आलिम’ और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से शास्त्री की डिग्री स्नातक के समकक्ष मानी जाएगी। आवेदकों के पास D.El.Ed., B.T., B.Ed., B.A.Ed., B.Sc.Ed., या B.L.Ed पास सर्टिफिटे होना चाहिए। इसके अलावा पंचायत प्रारंभिक शिक्षक या शहरी प्राथमिक शिक्षक के बेसिक ग्रेड शिक्षक के रूप में कम से कम 8 वर्ष की नियमित सेवा अनुभव होना चाहिए।