26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार में गर्मी से नहीं राहत, लू की चपेट में पटना समेत कई जिले, बक्सर में 42.9 डिग्री पहुंचा पारा

Share This Post:

DESK: राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिले लू यानी हीट वेव की चपेट में हैं. दिन के समय लोग गर्म हवा यानी लू के थपेड़ों से परेशान हैं. मौसम विभाग ने अगले कुछ दो-तीन दिन में अधिकतम तापमान में चार डिग्री और बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है.

बिहार की राजधानी पटना में पिछले 2 दिन से लगातार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा रहा है, जिसके बाद मौसम विभाग (IMD) में आधिकारिक रूप से स्पष्ट कर दिया है कि पटना लू यानी हीट वेव की चपेट में है.

राजधानी पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तकरीबन 5 डिग्री ऊपर है. मौसम विभाग के मुताबिक, बक्सर सबसे गर्म जिला बना है, जहां पारा 42.9 डिग्री दर्ज गया. जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 38 से 41 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है.

इस बीच मौसम विभाग अगले कुछ दिनों में बिहार को गर्मी से राहत नहीं मिलने की संभावना व्यक्त की है. राज्य के कई जिले हीट वेव की चपेट में रहेंगे. बता दें पटना के साथ-साथ गया, जमुई, बक्सर, नवादा और बांका में भी हीट वेव की स्थिति है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, किसी भी क्षेत्र में हीटवेव कंडीशन तब बनती जब लगातार दो दिन तक पारा 40 डिग्री के पार रहता है या लगातार दो दिन तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर पहुंचता है. जिन जिलों में सोमवार को 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया उनमें पटना, गया, जमुई, शेखपुरा, नवादा, बांका और बक्सर शामिल हैं.