10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

पटना हवाई अड्डा बिहार का पहला एयरपोर्ट होगा जहाँ बनेगा कार्गो टर्मिनल, चार टावर का होगा निर्माण

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: आने वाले अगले 4 महीनों में राजधानी पटना के एयरपोर्ट पर 4 टावरों का निर्माण होने वाला है। इन चारों टावरों को एटीसी, कारगो, फायर और मल्टोस्टोरी पार्किंग के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। इन चारों टावरों के निर्माण से यातायात व्यापार, यात्री सुविधा और संरक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, मल्टीस्टोरिज पार्किंग बनकर लगभग तैयार है लेकिन टर्मिनल भवन के निर्माण हो जाने के बाद ही शुरू कर दिया जाएगा। यह बिहार का पहला एयरपोर्ट होगा जहॉं पर पहली कार्गो टर्मिनल बनाया जा रहा है।

एयरपोर्ट से जुड़े कर्मचारियों ने बताया कि इन टावरों के निर्माण की प्रकिया प्रारंभ होने वाली है। इसके बनने से हवाई मार्ग के रास्ते दूसरे शहरों में माल भेजने में सहूलियत होगी। इससे स्थानीय व्यापारी को लाभ होगा। वहीं 4 टावरों में से एक पर नई पार्किंग बनाई जाएगी, जिसमें 750 गाड़ियों को पार्क करने की क्षमता होगी।

इन 4 टावरों में से दो का प्रयोग एटीसी और फायर के लिए किया जाएगा पहले एटीसी मुख्य टर्मिनल से ऑपरेट करता था अब इसके लिए नया टावर बन जाएगा और वहां से विमानों के आवाजाही को कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके अलावा फायर टर्मिनल को एटीसी, कार्गो एवं फायर को आसपास बनाया जाएगा। आधिकारियों ने बताया है कि विमानों की आवाजाही बढ़ने के बाद फायर की अधिक आवश्यकता महसूस होती है। इसी को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया गया है। (इस आर्टिकल में चित्रों को सांकेतिक रूप से प्रयोग किया गया है।)