26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

पटना पुलिस ने मुजफ्फरपुर के ऑनलाइन परीक्षा सेंटर से दस्तावेज और सिस्टम किया जब्त, जांच जारी

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: पटना पुलिस ने ऑनलाइन परीक्षा सेंटर के माध्यम से नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा करने के बाद अब पुलिस ने जांच आगे बढ़ा दी है. पुलिस ने इस मामले में सरगना और संचालक आशीष सौरभ के ऑनलाइन परीक्षा सेंटर पर छापेमारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में पटना पुलिस ने मुजफ्फरपुर जिले के सदर थाना क्षेत्र के रामदयालु में इसके ऑनलाइन परीक्षा सेंटर पर जांच की और सारे सिस्टम को जब्त कर लिया है.

पटना पुलिस ने जब्त कर पटना ले जाएगी जहां एफएसएल से जांच कराई जाएगी. दअरसल यह गिरोह सरकारी और निजी संस्थानों में फर्जी तरीके से मोटा पैसा लेकर पास कराने का काम करता था. इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया था और पूछताछ में कई खुलासे हुए थे. इसके बाद आज पटना के दानापुर की पुलिस आज मुजफ्फरपुर पहुंची है और जांच कर रही है.

बता दें कि हाल ही में पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने नौकरी के नाम पर ठगने करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया था. विभिन्न सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों एवं प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में नौकरी दिलाने और परीक्षा पास कराने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का खुलासा हुआ. पुलिस ने भारी मात्रा में इस गिरोह के पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और दस्तावेजों के साथ गिरोह के 4 परीक्षा सेटर को गिरफ्तार किया है.

एसएसपी ने बताया कि ये प्रतियोगिता परीक्षाओं और शैक्षणिक संस्थानों के परीक्षाओं को पास करवाने के नाम पर अभ्यर्थियों से मोटी रकम की उगाही करते हैं. ये बिहार के विभिन्न जिलों एवं अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों से विभिन्न प्रकार के परीक्षाओं में पास कराने के नाम पर एडभांस के रूप में एक से दो लाख रूपये लेते हैं एवं पास हो जाने पर बकाया राशि भुगतान तय करते हैं. इसके एवज में ये अभ्यर्थियों के मूल योग्यता प्रमाण पत्र आदि अपने पास रख लेते हैं. प्राप्त मोटी राशि से ये विभिन्न राज्यों में अय्याशी करते हैं एवं नये अभ्यर्थियों को तलाशते हैं. छापामारी में लगभग 70 अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण-पत्र मिले थे.