30-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

BIHAR: बिहार के लोगों को मुफ्त में मिलेगा इलाज, जल्द लागू होगी डिजिटल स्वास्थ्य योजना, CM का ऐलान

Share This Post:

BIHAR: बिहार में मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना लागू होगी. इस योजना के लागू होने से राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को आमजनों तक सुलभ करने में सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. इसके अलावे इस बैठक में कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगी. बिहार के तमाम लोगों का हेल्थ कार्ड के जरिये अब मुफ्त इलाज मिलेगा. इसके लिए अगले 5 वर्षो के लिए 300 करोड़ रुपये स्वीकृति प्रदान की गई है. स्वास्थ्य सुविधाओं का डिजिटल तकनीक के माध्यम से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में इससे मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना को अगले पांच सालों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. इसके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक के लिए 300 करोड़ की भी स्वीकृति दी गई. इस योजना के लागू होने से डिजिटल का उपयोग स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ेगा. मरीजों के बेहतर और त्वरित इलाज में भी इसका लाभ मिलेगा. साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफॉर्म पर रहेंगी. वहीं राज्य के सभी सदर अनुमंडल, रेफरल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दांतों का इलाज के लिए 702 पदों के सृजन की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है.

कैबिनेट के एक अन्य फैसले में षष्ठम केंद्रीय वेतनमान में वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 196 प्रतिशत के स्थान पर 203 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. इस वृद्धि का लाभ एक जनवरी 2022 के प्रभाव से कर्मियों को मिलेगा. वित्त विभाग जल्द ही महंगाई भत्ता के वृद्धि का आदेश जारी करेगा. वहीं कोविड-19 के कारण मृतकों के निकटतम परिजन को राज्य संसाधन से 4.00 लाख रुपये दे रही. प्रति मृतक की दर से अनुग्रह अनुदान राशि के लिए 200 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई.