27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

पूजा का पावर काम नहीं आया, भ्रष्ट IAS पूजा सिंघल सस्पेंड, जेल में पहली रात में ही बढ़ गया ब्लड प्रेशर

Share This Post:

DESK: आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के मामले में घिरी झारखंड कैडर की IAS अधिकारी पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया है. पूजा सिंघल को मनरेगा फंड में घोटाला, मनी लॉन्ड्रिंग और कथुलिया माइंस केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है. झारखंड सरकार ने पूजा सिंघल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. जिसको लेकर विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. एक दिन पहले ही पूजा सिंघल को जेल भेज दिया गया था.

जेल जाने से पहले ही IAS पूजा सिंघल को चक्कर आ गया था और एक रात जेल में बिताने के बाद सुबह से उनका ब्लड प्रेशर भी बढ़ गया है. ED ऑफिस में उनका हेल्थ चेक अप करने आए डॉ. आरके जायसवाल के मुताबिक उनका ब्लड प्रेशर बढ़कर 190/72 हो गया था. 10 मिनट की काउंसिलिंग के बाद वो 162/100 हो गया. जेल में भी उन्होंने तनाव और नींद की गोलियां ली हैं. दरअसल खूंटी में मनरेगा घोटाले मामले में 16 घंटे की पूछताछ के बाद ED ने पूजा सिंघल को अरेस्ट किया था. इसके बाद उन्हें होटवार जेल भेज दिया गया था.

पूजा सिंघल को ED के विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा के समक्ष आवासीय कार्यालय में पेश किया गया, जहां उन्हें पांच दिनों की रिमांड पर लिया गया है. पांच दिनों की रिमांड के दौरान पूजा सिंघल को रोज़ाना अपने अधिवक्ता और उनके किसी एक परिजन से मिलने की छूट रहेगी. वहीं पूछताछ के दौरान एक महिला अधिकारी भी मौजूद रहेंगी. रिमांड अवधि ख़त्म होने के बाद जांच एजेंसी इन्हें दोबारा न्यायालय में पेश करेगी.

बता दें कि झारखंड कैडर की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की सीए सुमन कुमार ने कई राज खोले हैं. पूजा सिंघल की सीए सुमन कुमार के घर से ईडी ने 17.49 करोड़ रुपये बरामद किए थे. सीएम सुमन कुमार का कहना था कि यह पैसा पूजा सिंघल का है. उन्होंने बताया कि हाल ही में सुमन ने तीन करोड़ रुपए पूजा के पति को कैश में दिया था. साथ ही पूजा सिंघल के घूस लेने का भी खुलासा हुआ है.

बता दें कि 2000 बैच की IAS अधिकारी पूजा सिंघल महज 21 साल की उम्र में IAS बन गई थीं. पूजा झारखंड में उद्योग और खनन सचिव थीं. पूर्व में झारखंड की बीजेपी सरकार में कृषि सचिव थीं. पूजा की पहली शादी झारखंड कैडर के आईएएस राहुल पुरवार से हुई थी. हालांकि दोनों का रिश्ता टूट गया. इसके बाद पूजा ने रांची स्थित पल्स हॉस्पिटल के मालिक और फार्मास्यूटिकल कारोबार से जुड़े बिजनेसमैन अभिषेक झा से दूसरी शादी की थी. IAS पूजा सिंघल का ऐसा पावर था कि सभी सरकारों के साथ उनके अच्छे संबंध रहे और वह अपने लिए मनचाहा पद हासिल करने में सक्षम थीं.