01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

भारत और नेपाल के बीच इस रूट से 2 अप्रैल शुरू होगी रेल सेवा, सफर के दौरान जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट

Share This Post:

DESK: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा के बीच आगामी 2 अप्रैल को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नए जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेल लाईन पर यात्री रेल सेवा का परिचालन को पुनः बहाल करने की संभावना है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत एवं नेपाल के बीच बन रहे जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना के पहले फेज में जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेलखंड जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का हिस्सा है।

यह रेल सेवा शुरू होने पर भारत और नेपाल के बीच जो भारतीय लोग ट्रेन से यात्रा करेंगे उन भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान निर्धारित निम्नलिखित पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र जिसमे फ़ोटो हो उसे मूल रूप में रखना अनिवार्य होगा।

  1. वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट
  2. भारत सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए जारी किये गये फोटोयुक्त पहचान पत्र
  3. भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  4. नेपाल स्थित भारतीय दूतावास/भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी किये गये इमरजेंसी सर्टिफिकेट/आइडेंटिटी सर्टिफिकेट
  5. 65 वर्ष से ज्यादा और 15 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों के पास उनकी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटोयुक्त दस्तावेज जैसे- पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस, सीजीएचएस कार्ड इत्यादि होने चाहिए।
  6. वहीं पूरे परिवार के साथ यात्रा के दौरान किसी एक वयस्क के पास उपर्युक्त 1 से 3 में वर्णित कोई एक दस्तावेज हो, तो अन्य सदस्यों को परिवार से उनके संबंध दर्शाने वाले फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल/कॉलेज द्वारा जारी आईडी कार्ड इत्यादि उपलब्ध हो तो वह यात्रा कर सकेंगे।