27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

आम आदमी को मिली राहत या बढ़ा जेब पर बोझ, क्या हुआ सस्ता क्या महंगा, देखें पूरी लिस्ट

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया. ये मोदी सरकार का 10वां बजट है. जबकि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह चौथा आम बजट है. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बतौर वित्त मंत्री अपना चौथा बजट पेश किया. इस बजट में रोजगार, मकान और शिक्षा आदि के संबंध में कई बड़ी घोषणाएं की गई वहीं मिडिल क्लास को मायूसी हाथ लगी है. टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ाया गया तो कुछ पर घटाया गया. जानिए बजट के बाद क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा.

बजट के बाद क्या होगा सस्ता

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रोनिक्स पर लगने वाले टैक्स में छूट का एलान किया है. वहीं रत्न और आभूषण पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है. इसके अलावा खेती से जुड़े सामान को भी सत्ता किया जाएगा.

कपड़ा, चमड़े का सामान सस्ता होगा
मोबाइल फोन और चार्जर सस्ता होगा
हीरे की ज्वेलरी सस्ती होगी
खेती का सामान सस्ता होगा
पॉलिस हीरे पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई
विदेशी मशीनें सस्ती होंगी
खेती का सामान सस्ता होगा
इलेक्ट्रॉनिक आइटम सस्ते होंगे
जूते-चप्पल सस्ते होंगे

बजट के बाद क्या होगा महंगा

आर्टिफिशियल गहने महंगे होंगे
वित्त मंत्री ने बजट में अंडरवैल्यू आर्टिफिशियल गहनों के आयात को निरुत्साहित करने के लिए इस पर इंपोर्ट ड्यूटी अब 400 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है. जिसका मतलब है कि आने वाले वक्त में ये गहने महंगे हो सकते हैं.

छतरियां महंगी हो जाएंगी
बारिश में भीगने से बचाने वाली छतरियां भी अब से महंगी हो जाएंगी. सरकार ने बजट में इन पर टैक्स को बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है. इतना ही नहीं छाता बनाने में इस्तेमाल होने वाले कलपुर्जों पर मिलने वाली टैक्स छूट को भी खत्म कर दिया गया है.
इसके अलावा शराब, कॉटन, खाद्य तेल और एलईडी लाइट भी महंगी होगी.