25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

पाबंदियां खत्म, बिहार आज से पूरी तरह अनलॉक, पूरी क्षमता के साथ खुले स्कूल, सिनेमा हॉल भी अब होंगे हाउसफुल

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार (BIHAR) में आज से कोरोना की तमाम पाबंदियां खत्म हो गई है. यानि कि बिहार अब पूरी तरह अनलॉक हो गया है. बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में सरकार ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद ये फैसला लिया है. 14 फरवरी यानी आज से अगले आदेश तक सबकुछ पहले की तरह खुल जाएंगे. आज से सभी स्कूल, कॉलेज,कोचिंग और कार्यालय शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल जाएंगे.

कोरोना गाइडलाइन के साथ अब परीक्षाएं भी ली जा सकेंगी. बिहार के सभी दुकानें भी सामान्य रूप से खुलेंगी. सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, पार्क-उद्यान, धार्मिक स्थल, पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे. वहीं अब अब शादी, श्राद्ध या दूसरे आयोजनों के लिए मेहमानों की निर्धारित संख्या की पाबंदी भी हटा ली गई है. धार्मिक स्थलों पर लगी पाबंदिया भी हटा ली गई है.
डीएम से अनुमति लेने के बाद रैली, धरना प्रदर्शन या सांस्कृतिक आयोजन, खेल-कूद प्रतियोगिता भी आयोजित किए जा सकेंगे.

इससे पहले शनिवारर को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने सभी पाबंदियों को हटाने का ऐलान किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी को देखते हुए 14 फरवरी से अगले आदेश तक सभी प्रकार के प्रतिबंधों को हटा लिया गया है. अब कोविड अनुकुल व्यवहार एवं निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के अनुपालन के साथ सभी गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित होंगी. जिला पदाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए आवश्यकतानुसार प्रतिबंध लगाने हेतु अधिकृत किया गया है. सीएम ने कहा है कि लोगों से अनुरोध है कि सावधानी बरतें तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें.

इससे पहले 13 फ़रवरी तक बिहार में कई पाबंदियां लागू थी. जिसमें 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ आठवीं तक के स्कूल खोलने की अनुमति थी. वहीं दुकानें, शॉपिंग मॉल सामान्य रूप से खुल सकते थे. इसके अलावा शादी समारोह में 200 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई थी. सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे. सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (विजिटर्स के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति थी.

बता दें कि सरकार के नए आदेश के बाद अब बिहार पूरी तरह से अनलॉक हो गया है. आज से यानि 14 फरवरी से कोरोना की सभी पाबंदियां खत्म हो गई है. अब सामान्य रुप से सरकारी और गैरसरकारी संस्थान खुलेंगे. वहीं सार्वजनिक स्थल भी आम लोगों के लिए खुलेंगे, स्थानीय हालात पर डीएम को फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया है. अब कोविड नियमों के तहत शादी समारोह में 200 लोगों की जगह सामान्य रूप से पहले की तरह शामिल हो सकेंगे.