24-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

गांधी की पुण्यतिथि पर खादी मॉल में शाहनवाज और नितिन नवीन ने चरखा चलाया, बापू के भजन भी सुने

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बापू की पुण्यतिथि पर पटना के खादी मॉल में लोक कलाकारों द्वारा उनके प्रिय भजनों की प्रस्तुति हुई जिसे उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन व अन्य कईयों ने सुना. खादी मॉल में बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद भी पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने खादी मॉल में रखा अत्याधुनिक चरखा भी चलाया.

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गांधी जी सिर्फ व्यक्ति नहीं बल्कि विचार हैं. उनके दर्शन स्वच्छ, सबल और आत्म निर्भर राष्ट्र के निर्माण के दर्शन हैं. उन्होंने कहा कि आज का दिन प्रण लेने का दिन है कि गांधीजी के बताए रास्तों पर चलना है, उसे अपनाना है. ये नहीं कि कार्यक्रम में भाग लिया, गांधी जी के प्रिय भजन सुने और फिर भूल गए. उन्होंने कहा कि शराब, नशा, असत्य, हिंसा- ये ना तो किसी व्यक्ति, परिवार के हित में है और ना ही समाज, राज्य या देश के हित में. उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचारों पर चलना आसान नहीं लेकिन बेहतर समाज और बेहतर बिहार के निर्माण के लिए ये बेहद जरूरी है. सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी और नशाबंदी को लेकर कटिबंध है और बिहार दृढ़ता से इस संकल्प पर आगे बढ़ रहा है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उनका भी प्रण है कि गांधी जी के सपनों को पूरा करने के लिए वो और उनका विभाग गांधी जी के प्रिय खादी को असीम ऊंचाई देने के लिए अब तक किए जा रहे प्रयासों को और तेज करेगा बल्कि उसे कभी कम नहीं होने देगा. उन्होंने कहा कि ये खादी की ताकत थी कि देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब बिहार दौरे पर आए तो वो पटना के खादी मॉल में भी आए और उन्होंने व राष्ट्रपति जी के परिवार ने एक सामान्य नागरिक की तरह खरीदारी की. राष्ट्रपति ने अपने लिए मधुबनी की खादी से कुर्ते का कपड़ा लिया और देश की प्रथम महिला, राष्ट्रपति की धर्मपत्नी ने भी अपने लिए सिल्क की साड़ी खरीदी.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राष्ट्रपति के खादी मॉल आने से बिहार की खादी और बुनकरों को बहुत बढ़ावा मिला. उन्होंने कहा कि उनका इरादा है कि खादी सिर्फ पटना तक सीमित ना रहे बल्कि राज्य के कोने कोने तक पहुंचे. इसलिए हर कमिश्नरी में एक खादी मॉल चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास भी किए जा रहे हैं. मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और भागलपुर में पहले चरण में खादी मॉल खोलने की तैयारी है और धीरे-धीरे इलाकों में भी खोले जाएंगे.

उद्योग मंत्री ने कहा कि जब लोग कहते हैं कि हो नहीं सकता, उसे बिहारी कर सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले 1 साल में 38000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए आ चुके हैं. नए वर्ष 2022 के पहले महीने यानी 28 जनवरी 2022 को हुई राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद की बैठक में कुल 1166.58 करोड़ रुपए के नए निवेश के प्रस्ताव मिले हैं जो कि नए साल की बहुत अच्छी शुरुआत है. पटना के खादी मॉल में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गांधीजी के जीवन और दर्शन को समर्पित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार राशि वितरित की.