01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

गुजरात के मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री से मिले शाहनवाज हुसैन, कहा- उद्योग क्षेत्र में बिहार और गुजरात एक दूसरे की मदद करे

Share This Post:

DESK: बिहार में उद्योग तेजी से बढ़े और उद्योग क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्य गुजरात का पूरा सहयोग और उनके अनुभव का लाभ बिहार को मिले, इसके लिए राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज ने बुधवार को गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और उद्योग मंत्री जगदीश पंचाल से मुलाकात की। मुलाकात बहुत अच्छी रही। गुजरात के उद्योग मंत्री जगदीश पंचाल की मौजूदगी में गुजरात के मुख्यमंत्री से उनकी मुलाकात में टेक्सटाइल व फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में कैसे गुजरात की मदद बिहार को मिल सकती है, इस पर विस्तार से बात हुई।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योग क्षेत्र में गुजरात का अनुभव बिहार के काम आऩे वाला है । उन्होंने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और उद्योग मंत्री जगदीश पंचाल से मुलाकात में तय हुआ है कि बहुत जल्द दोनों राज्यों के उद्योग विभाग के अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें दोनों राज्यों के उद्योग जगत के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे और टेक्सटाइल, फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में बिहार में मौजूद संभावनाओँ में गुजरात से कैसे मदद ली जा सकती है, वो तय होगा।उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री व उद्योग मंत्री से मुलाकात बहुत अच्छी रही । बिहार के औद्योगिकीकरण के लक्ष्य को हासिल करने में गुजरात से हर संभव मदद का भरोसा मिला है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि टेक्सटाइल कंपनियां जो बांग्लादेश जा रही हैं, वो बांग्लादेश न जाकर बिहार में ईकाई स्थापित करें, इसके लिए गुजरात से पूरी मदद मिलेगी।

एक दिन के गुजरात दौरे पर पहुंचे बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की कर्म स्थली, विश्व प्रसिद्ध साबरमती आश्रम का भी भ्रमण किया और इस जगह से जुड़ी गांधी जी की सभी स्मृतियों की यादें ताजा की। साबरमती आश्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने चरखे पर सूत काता और कहा कि बिहार भी गांधी जी को बहुत प्रिय था और इसलिए बिहार उनकी पसंदीदा खादी को न सिर्फ हमेशा से अपनाया हुआ है बल्कि इसे लगातार बढ़ावा भी दिया जा रहा है।

अहमदाबाद में बिहार के उद्योग मंत्री ने खादी संस्था का भी भ्रमण किया और खादी वस्त्रों से जुड़ी हर तरह की जानकारी हासिल की। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के लिए फक्र की बात है कि गांधी जी और खादी के गढ़ गुजरात में बिहार की खादी भी बिक रही है और ग्राहक उसे काफी पसंद भी करते हैं।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट का भी दौरा किया और कहा कि पर्यावरण और शहरी आबादी के बीच सामंजस्य का इससे बढ़िया उदाहरण नहीं मिल सकता है। उन्होंने कहा कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बड़ी शिद्दत से किए गए कार्यों की अनेकों झलक मिलती है। ये देश का सौभाग्य है कि आज नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और उनके अनुभवों, पूरी निष्ठा से राज्य और राष्ट्र कल्याण के लिए काम करने की जिद का लाभ पूरे देश को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को विकास के पायदान पर वहां पहुंचा दिया है जहां से अब उद्योग क्षेत्र में तरक्की तेजी से संभव है। उन्होंने कहा कि केंद्र से लेकर राज्यों तक जहां भी एनडीए की सरकार है, विकास उनका पहला ध्येय है और पूरे देश को आगे ले जाने में, देश के समग्र विकास में सभी राज्य एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:- Bihar Board 10th Result 2022: आज दोपहर 3 बजे बिहार के शिक्षा मंत्री जारी करेंगे मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट,इन वेबसाइट पर सबसे पहले देखे परिणाम