01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के लाल ने महज 15 साल के उम्र में घर पर ही बनाया इलेक्ट्रिक स्कूटी, सिंगल चार्ज में 70-80 किमी चलेगा

Share This Post:

बिहार: कहते हैं कि अगर हौसला बुलंद हो तो हर असंभव को भी संभव कर सकते हैं। दिल्ली में 9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे 15 बर्ष के राजन ने इसे साबित कर गया है की राजन बिहार के मुजफ्फरपुर के मूल निवासी हैं। लेकिन कुछ साल पहले उनका परिवार की दिल्ली आकर शिफ्ट हो गया। राजन ने घर में ही ई-स्कूटी बनाकर अपनी माँ को तोहफा दी है। इससे पहले अपने पिता के लिए ई-बुलेट का निर्माण किया था।

राजन 35,000 रुपये की लागत से मात्र 3 दिन में ई-स्कूटी तैयार किया है। इसमें चार बैटरी लगाई गई हैं। यह स्कूटी एक बार चार्ज करने पर 70-80 किलोमीटर की दूरी तय सकती है। साथ हीं इसे फुल चार्ज करने में ढाई घंटे का लगता है। राजन पेट्रोल वाली एक पुरानी स्कूटी को ई-स्कूटी में तब्दील किया है। राजन को कबाड़ से काम की चीजें बनाने का शौक है। इसी साल उन्होंने अपने पिता के लिए महज 45 हजार रुपये की लागत से ई-बुलेट बनाया था। जो एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती हैं। हालांकि उसमें राजन को 3 महीने लगा था।

उनके इस कारनामे के बाद बॉलीवुड अभिनेता और सोसल वर्कर सोनू सूद ने उनसे लाइव बातचीत की थी। और वे सोनू सूद से ई-कार बनाने का वादा भी कर चुके हैं। फिलहाल राजन इंजन की गर्मी से गाड़ी की बैटरी चार्ज करने की तकनीक विकसित करने पर काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे बिजली बचत होगी और बार-बार चार्ज करने का लफड़ा भी नहीं रहेगा। हालांकि फंड के अभाव में उनकी ये रिसर्च में लेट हो रही है। उनके पिता और स्कूल के शिक्षक भी इस काम में उनकी पूरी मदद कर रहे हैं।