07-October-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: पटना में मिला मंकी पॉक्स का संदिग्ध मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप, सभी सिविल सर्जन को किया अलर्ट

Share This Post:

BIHAR: मंकी पॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इमरजेंसी घोषित कर दिया है. वहीं देश के चार राज्यों में इसके संक्रमित मिलने के बाद अब बिहार स्वास्थ्य विभाग ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच पटना में मंकी पॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिलने की खबर है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि मरीज मंकी पॉक्स का ही है. बताया जा रहा है कि इस मरीज के लक्षण काफी हद तक मंकी पॉक्स जैसे हैं. खबर आ रही है कि पीएमसीएच के माइक्रो बायोलॉजी विभाग की टीम और WHO की टीम इस मरीज का सैंपल लेगी.

मेडिकल टीम पटना सिटी संदिग्ध मरीज के घर जायेगी और सैंपल लेने के बाद इसे वायरोलॉजी लैब पुणे भेजा जाएगा. तब तक संदिग्ध मरीज की केस हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है. इस खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. आज ही यानी मंगलवार को इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा सभी सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से मंकी पॉक्स को लेकर निर्देश दिया गया. अभी तक राज्य में मंकी पाक्स के संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि इसके बावजूद देश में फैलते संक्रमण को देखते हुए सभी जिलों को इससे संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से मंकी पॉक्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है और सचेत किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभगा पहले से ही जानकारियों को इकट्ठा कर रहा है. आज हमने उच्चस्तरीय बैठक की. मंगल पांडेय ने कहा कि WHO और भारत सरकार के गाइडलाइन के संबंध में हमने उन लोगों को जानकारी दी है. हमने बताया कि कैसे मंकी पॉक्स के संदर्भ में सावधानी बरतनी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मंकी पॉक्स का टेस्ट तीन तरीके से होगा- स्वैप टेस्ट, ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा सभी सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से मंकी पॉक्स को लेकर निर्देश दिया गया है.

मंकी पॉक्स के लक्षण
सिरदर्द होना
बुखार आना
लिंफ नोड्स में सूजन होना
शरीर में दर्द और कमर दर्द होना
ठंड लगना
थकान महसूस होना
चेहरे और मुंह के अंदर छाले होना
हाथ-पैर में रैशेज होना

मंकीपॉक्स से बचने के उपाय
मंकीपॉक्स का लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है

मंकीपॉक्स के लक्षण जैसे स्कीन में रैशेज हो तो, दूसरे के संपर्क में आने से बचना चाहिए

जिस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिख रहे हैं, उनकी चादर, तौलिया या कपड़ों जैसी पर्सनल चीजों का इंस्तेमाल नहीं करना चाहिए

मंकीपॉक्स के लक्षण दिखते ही घर के एक कमरे में अकेले रहें.