28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

तारापुर शहीद दिवस: सीएम नीतीश कुमार मुंगेर में शहीद पार्क का किया शुभारंभ, जानें 1932 की गोलीकांड के बारे में…

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: 15 फरवरी 1932 में शहीद हुए रणबांकुरों की याद में बनाये गये शहीद स्मारक पार्क का वर्चुअल उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से किया. इसमें तेरह ज्ञात शहीदों की प्रतिमा एवं 21 अज्ञात शहीदों की भित्ति चित्र लगायी गयी है.

उद्घाटन समारोह को देखने के लिए तारापुर थाना में बन रहे पंडाल में बड़ा स्क्रीन लगाया गया. एक स्क्रीन शहीद स्मारक पार्क पर भी लगा. जहां से आमजन उद्घाटन समारोह को देख पाये. देश के स्वाधीनता इतिहास में जालियांवाला बाग की ऐतिहासिक घटना के समकक्ष तारापुर गोली कांड को देखा जाता है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 8 दिसंबर को शहीद स्मारक स्थल पर निरीक्षण किया गया था तथा शहीद पार्क के संबंध में विस्तार से निर्देश दिये गये थे. उसी समय यह तय कर दिया गया था कि 15 फरवरी 2022 को शहीद पार्क बनकर तैयार हो जायेगा जो स्थानीय जनता को समर्पित होगा.

ज्ञात शहीदों में छतहार के विश्वनाथ सिंह, रामचुआ के महिपाल सिंह, असरगंज के शीतल चमार, तारापुर के सुकुल सुनार एवं संता पासी, सतखरिया के झोंटी झा, बिहमा के सिंघेश्वर राजहंस, धनपुरा के बद्री मंडल, लौढिया के बसंत धानुक, पढ़वारा के रामेश्वर मंडल, महेशपुर के गैबी सिंह, कष्टिकरी के अशर्फी मंडल, चोर गांव के चंडी महतो शामिल है. झंडा फहराने वाले जत्था में सुपौल जमुआ के मदन गोपाल सिंह, त्रिपुरारी सिंह, महेशपुर के महावीर प्रसाद सिंह, पसराहा के परमानंद झा, चनकी के कार्तिक मंडल शामिल थे.