27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में टेक्सटाइल पार्क की होगी स्थापना, 1719 एकड़ जमीन को किया गया चिह्नित

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में 1719 एकड़ जमीन पर पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जाएगी। इस पार्क में राज्य सरकार का 51 प्रतिशत एवं केंद्र सरकार का 49 प्रतिशत इक्विटी होगा। यह योजना से राज्य को देश-विदेश में वस्त्र उद्योग प्रक्षेत्र में व्यापक पहचान मीलगा, साथ ही रोजगार सृजन और निवेश को भी बढ़ावा देगा।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को बिहार विधानसभा में इसकी घोषणा की। बजट पर हुई चर्चा के दौरान विपक्ष द्वारा किये गए प्रश्नों का करारा जवाब तो दिया वहीं विभाग की उपलब्धियां भी गिनाईं। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सात पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए मंजूरी दी है। सरकार द्वारा इस योजना में 5 वर्षो में 4,445 करोड़ रुपये खर्च की जाएगी।

योजना के तहत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र सरकार दो चरणों में परियोजना लागत का 30 प्रतिशत पूंजी सहायता के तौर पे देगी। प्रत्येक ग्रीन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 500 करोड़ रुपये और प्रत्येक ब्राउन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 200 करोड़ रुपये दिए जाने हैं।

मंत्री ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व और निर्देशन में दो दिनों में पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क के लिए 1 हजार 719 एकड़ जमीन चिह्नित की गई जो कि काफी कम समय में पूरी तैयारी कर वस्त्र मंत्रालय को प्रारंभिक परियोजना प्रस्ताव सौंप दिया गया। इससे पहले विधानसभा की दूसरी पाली में उन्होंने विभाग का 1643 करोड़ 74 लाख 16 हजार रुपये का अनुदान मांग का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने बताया कि कोरोना के वक्त देश में सबसे अधिक निवेश प्रस्ताव बिहार हासिल किया था। और अभी तक बिहार को 39 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं।

बिहार में उद्योगों के विकास के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस और इज ऑफ डूईंग बिजनेस में बेहतर बनाने के लिए जो करना हो, वो करें। बिहटा में 10 एकड़ में इंस्टीच्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी स्थापित होगी। इसमें बीटेक एवं एमटेक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होगी। अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कोरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गया में इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चङ्क्षरग क्लस्तर बनाया जाएगा।

बिहार स्टार्टअप पालिसी में सुधार होगा अगले 5 वर्षो के लिए पुनः इसे लाया जाएगा। पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के अंतर्गत रेल मंत्रालय द्वारा सीतामढ़ी के बथनाहा में कार्गो टर्मिनल की स्थापना होगी मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में फूड पार्क का निर्माण शीघ्र ही हैंडलूम क्षेत्र को मजबूती के लिए 18 नए समूहों को सहायता प्रदान की जाएगी भागलपुर में उन्नत डाई हाउस की स्थापना होगी दरभंगा, नालंदा और भागलपुर में बुनकर हाट स्थापित होगी डेहरी आन सोन में स्पिनिंग मिल और फिनिशिंग प्लांट की स्थापना