25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

पटना के महावीर मंदिर का पट खुला, उमड़ी भक्तों की भीड़, जानें क्या है खास तैयारी

Share This Post:

DESK: रामनवमी को लेकर पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है. लोग रात से ही कतार में लगे हुए थे. मंदिर का मुख्य दरबाजा भी रात दो बजे के करीब खोल दिया गया है. रामनवमी को लेकर राजधानी पटना शनिवार की शाम से ही राममय हो गया. महावीरी ध्वज, पताका, झंडे, इलेक्ट्रॉनिक तोरणद्वार और एलइडी लाइटिंग से मंदिर के साथ-साथ पूरे शहर को सजाया गया है. महावीर मंदिर में भगवान राम, जानकी और हनुमान जी के दर्शन के लिए शाम से ही कतार लगनी शुरू हो गयी.

शनिवार की आधी रात को लगभग दो बजे महावीर मंदिर का पट दर्शन के लिए खोला गया. अयोध्या से पहुंचे पंडितों के दल ने भगवान की आरती व भव्य शृंगार किया. इसके बाद मंदिर में राम भक्तों का प्रवेश शुरू हो गया. पट खुलते ही भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी…, हनुमान चालीसा आदि का पाठ करते हुए राम भक्त दर्शन और पूजन के लिए उमड़ पड़े. महावीर मंदिर में प्रसाद चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं को उत्तरी द्वार से प्रवेश कराया जा रहा है. मंदिर के उत्तरी द्वार से जीपीओ गोलम्बर तक घेराबंदी कर छाया की व्यवस्था की गयी है. केवल दर्शन करने वाले भक्त सुबह 7 बजे से पूर्वी प्रवेश द्वार से परिसर में प्रवेश कर रहे हैं.

मंदिर में सुरक्षा को लेकर 200 से अधिक पुलिस के जवानों के साथ दो दर्जन मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है. पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालु वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट की तरफ से मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं. प्रशासनिक व्यवस्था के साथ महावीर मंदिर की तरफ से भी रामनवमी को लेकर विशेष तैयारी की गई है.

त्रेता युग में भगवान राम के जन्म के समय देवी-देवताओं ने जिस प्रकार आकाश से पुष्प वर्षा की थी, उसकी झलक देखने को मिलेगी. राम जन्म के समय महावीर मंदिर के ऊपर तीन ड्रोन फूलों की वर्षा करेंगे. बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 2 सालों से महावीर मंदिर में रामनवमी का उत्सव नहीं मनाया गया है.