01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार में जल्द होगा शानदार Film City का सपना साकार! जानिए- कहां हो सकता है निर्माण

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: अब वह दिन दूर नहीं जब बिहार में भी दूसरे शहर की तुलना में सूबे में भी फिल्म सिटी बनने का सपना साकार होगा, क्योंकि इसकी कवायद शुरू हो चुकी है। बता दे की बिहार में फिल्म सिटी (Film City) बनाने का प्रस्ताव लेकर कलाकारों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही सीएम नीतीश कुमार से भी मिलने वाला है।

वही पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बिहार के युवाओ में हुनर क्षमता है, बस जरूरत है सही निर्देशन की.. जिससे वे अपनी मंजिल तक पहुंच सके, आगे उन्होंने कहा कि बिहार में फिल्म सिटी (Film City) निर्माण का अगर कोई प्रस्ताव आयेगा तो उस पर विचार किया जाएगा। पिछले, कई महीनों में बिहार में कई क्षेत्रों के निवेशक आये हैं। फिल्म इंडस्ट्री (film industry) भी एक तरह का निवेश है। बिहार में फिल्म से जुड़े कई लोग हैं जो इस क्षेत्र में नए संभावनाओं के लिए काम भी कर रहे हैं, जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार भी इनका साथ देगी।

फिल्म निर्देशक नीलेश नंदन सहाय ने बताया कि बिहार में संस्कृति, पुरातत्विक, धरोहर, माउंटेन पहाड़ी, जैसे भिन्न जगहों की कमी नहीं है। बस जरूरत है उन चीजों को सही इस्तेमाल करने का। राजगीर की वादियों मुंगेर, जमुई, नवादा, भागलपुर समेत बक्सर, बाल्मीकि नगर और तिलौथू की पहाड़ियों जैसे जगहों पर फिल्म सिटी (Film City) निर्माण की अपार संभावनाएं हैं।

आगे उन्होंने कहा कि बिहार में फिल्म सिटी (Film City) बनने से कलाकारों का मनोबल तो बढ़ेगा ही उसके साथ ही रोजगार के भी नए अवसर बढ़ेंगे। वहीं देश-दुनिया में बिहार की एक खूबसूरत तस्वीर सबके सामने आएगी, बिहार में फिल्म सिटी (Film City) के निर्माण का सपना अब कुछ कदमों की बात नजर आ रही है, इसके लिए जल्दी ही वह बिहार के रंगकर्मियों सीएम नीतीश कुमार से मिलेंगे, ताकि बिहार को फिल्म प्रस्तुतीकरण और पर्यटन का विशाल हब बनाने की कार्ययोजना को गति मिल सके।

परियोजना पर एक नजर:

फिल्म सिटी- 20 एकड

आईटी सिटी- 30 एकड (फेज-1)

आईटी सिटी – 63 एकड (फेज-2)

स्पोर्ट्स एकेडमी- 90 एकड़

सीआरसी- 22 एकड

नालंदा विश्वविद्यालय इंडोमेंट प्लांट- 70 एकड

लैंड बैंक- 18 एकड

सडक- 22 एकड

जल निकासी – 4.5 एकड अनारक्षित जमीन- 20 एकड