27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के ये सात शहर लू की चपेट में , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share This Post:

DESK: बिहार में कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ठीक रहने के बाद एक बार फिर से तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है. प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ने से अधिकतम तापमान में अचानक वृद्धि हो गई है.

अब एक बार फिर से राज्य के लोगों को चिलचिलाती धूप और पसीने से तर बतर कर देने वाली गर्मी का सामना करना पर रहा है. सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो दिनों की राहत के बाद हुई तेज धूप ने लोगों को काफी परेशान किया.

सूर्य की तल्खी के बीच जू के गेट नंबर दो वाले मार्ग के पास सड़क पर लोगों को पानी होने का भ्रम हो रहा था. स्थिति ऐसी थी कि दूर से आते वाहन इस मृगमरिचिका का अनुभव कर रहे थे. मृगमरीचिका तब बनती है जब तापमान बढ़ने पर गर्म हवा का लेयर बनने लगता है. इससे पानी का भ्रम होने लगता है.

राज्य के सात शहर पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा भी लू की चपेट में हैं. लोगों को सतर्क करने के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य भर में बक्सर सबसे गर्म शहर रहा, जो की रिकार्ड है.