26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bank Holidays: मार्च के आखिरी सप्ताह में 4 दिन और अप्रैल में 15 दिन बन्द रहेंगे बैंक,ब्रांच जाने से पहले चेक करें ये लिस्ट

Share This Post:

Bank Holidays in April 2022: 10 दिन बाद अप्रैल का महीना शुरू हो रहा है। अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है, जहां वित्तीय कार्यभार बढ़ेंगे, वहीं अप्रैल में बैंक छुट्टियों की भी भरमार हैं।अगले महीने गुड़ी पाड़वा, अम्बेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों की वजह से कुल 15 दिन बैंक बंद (Bank Band) रहेंगे।दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अप्रैल 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays List of April 2022) की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक अगले महीने अप्रैल में बैंक कुल 15 दिन बंद रहेंगे। इनमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

RBI ने जारी की गाइडलाइन
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी।

मार्च में 4 दिन बन्द रहेंगे बैंक
बताया जा रहा है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में हड़ताल की वजह से 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. 28-29 मार्च की औद्योगिक हड़ताल में बैंक संगठनों के शामिल होने से 26 से 29 मार्च तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे.ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि एआइबीइए, एआइबीओए और बेफी द्वारा हड़ताल का आह्वान पर सभी व्यावसायिक बैंक और ग्रामीण बैंक के कर्मी हड़ताल पर रहेंगे.उन्होंने बताया कि 26 मार्च को चौथा शनिवार और 27 को रविवार है. जबकि, वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन 31 मार्च को बैंक में उपभोक्ताओं से संबंधित कोई काम नहीं होता है. हालांकि, स्टेट बैंक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने बताया कि हड़ताल में हमारे कर्मचारी शामिल नहीं होंगे.

  • अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays List April 2022)
  • 1 अप्रैल – बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग- लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद।
  • 2 अप्रैल – गुड़ी पाड़वा/उगाडी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/तेलुगू नववर्ष/सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा)- बेलापुर, बेंगलूरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद।
  • 3 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  • 4 अप्रैल – सरिहुल- रांची में बैंक बंद।
  • 5 अप्रैल – बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन- हैदराबाद में बैंक बंद।
  • 9 अप्रैल – शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
  • 10 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  • 14 अप्रैल – डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू- शिलांग और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद।
  • 15 अप्रैल – गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू- जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद।
  • 16 अप्रैल – बोहाग बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद,
  • 17 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)21 अप्रैल – गड़िया पूजा- अगरतला में बैंक बंद।
  • 23 अप्रैल – शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
  • 24 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  • 29 अप्रैल – शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।

अप्रैल में 2 लॉन्ग वीकेंड
अप्रैल में 2 लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं, जहां ग्राहकों को काम निपटाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, 1 अप्रैल से बैंक खाते का वार्षिक समापन है, जिस दिन अधिकांश शाखाएं नहीं बंद रहेंगी। 1 अप्रैल शुक्रवार को है, 2 अप्रैल को गुड़ी पाड़वा का त्योहार है और फिर 3 अप्रैल को संडे है, यानी महीने की शुरुआत ही बैंक बंद से होगी। वहीं, दूसरा लॉन्ग वीकेंड 14 से 17 अप्रैल तक है।

क्या करें ग्राहक
हालांकि, बैंक ग्राहक इस दौरान नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटा सकते हैं, लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि अप्रैल में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

(नोट- ये जानकारी RBI की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई हैं।)

यह भी पढ़े:- एयर इंडिया के बाद बिकेगा अब देश का यह बड़ा बैंक, जानें क्या है सरकार की तैयारी