01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Gold Price Today : सस्‍ता हो गया सोना! कीमतों में रिकॉर्ड स्‍तर से 4,700 रुपये की गिरावट;और घट सकते हैं रेट

Share This Post:
  • सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट
  • रिकॉर्ड स्‍तर से 4,700 रुपये तक घटे सोने के दाम
  • चांदी में भी आई गिरावट

DESK: शादियों का सीजन शुरू होने वाला है और इस दौरान कीमती धातुओं सोना-चांदी को लेकर एक अच्‍छी खबर आ रही है. सोने-चांदी के दाम (Gold-Silver Prices) कम हो गए हैं. लिहाजा शादियों के लिए गहने खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए यह समय फायदे का है. दरअसल, वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव के चलते गुरुवार को भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई है.

51 हजार रुपये के नीचे गया सोना
मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) के मुताबिक सुबह 09:10 बजे 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 47 रुपये गिरकर 50,906 रुपये प्रति 10 ग्राम था. बता दें कि सोने का भाव इसी कीमत पर खुला था और फिर स्थिर बना रहा. इस तरह सोना अभी भी अपने रिकॉर्ड स्‍तर से करीब 4,700 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे बिक रहा है.

चांदी में भी आई गिरावट
वहीं चांदी की कीमतों की बात करें तो MCX पर गुरुवार को चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई और चांदी गिर कर 67 हजार से नीचे पहुंच गई. चांदी का दाम 537 रुपये गिरकर 66,869 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. सोने की तरह चांदी भी अपने रिकॉर्ड स्‍तर से खासी नीचे बिक रही है. इसके मौजूदा दाम रिकॉर्ड स्‍तर से करीब 6 हजार रुपये कम हैं. जबकि इससे एक दिन पहले सोने-चांदी की कीमतों में कुछ उछाल दिखा था.

… और घट सकते हैं रेट
कीमतों में गिरावट के बीच विशेषज्ञों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के खत्‍म होने पर सोने की कीमतों में और कमी आ सकती है. बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान सोने के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गए थे. 2020 में सोना 55,700 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बिक रहा था.

यह भी पढ़े:- Bihar Board 10th Result 2022: आज दोपहर 3 बजे बिहार के शिक्षा मंत्री जारी करेंगे मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट,इन वेबसाइट पर सबसे पहले देखे परिणाम