28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Indian Railways: IRCTC ने फ‍िर बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, बचेगा यात्र‍ियों का समय

Share This Post:

Indian Railways Ticket Booking: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कोव‍िड-19 के मामले कम होने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ऑनलाइन ट‍िकट बुक करने के न‍ियमों में मामूली बदलाव क‍िया है. इसके बाद अब कम समय में ट‍िकट बुक हो सकेगा. अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट‍िकट बुक करने पर डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं देना होगा.

रेल मंत्रालय ने लागू क‍िया आदेश
भारतीय रेलवे की तरफ से कोरोना वायरस महामारी के कारण आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराने वालों को डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी क‍िया गया था. लेक‍िन कोव‍िड-19 के मामलों में कमी आने पर IRCTC यात्रियों से गंतव्‍य का एड्रेस नहीं पूछेगा. रेल मंत्रालय की तरफ से इस आदेश को लागू कर द‍िया गया है.

एक-एक करके वापस लिए जा रहे न‍ियम
कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस कोविड पॉजिटिव पैसेंजर की ट्रेसिंग में मदद करता था. कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाने के लिए रेलवे ने कई तरह के नियम लागू किए थे. कोरोना के मामलों में कमी आने और हालात सामान्य होने पर एक-एक करके नियम वापस लिए जा रहे हैं.

सॉफ्टवेयर में बदलाव करना जरूरी
रेल मंत्रालय के इस नियम को वापस लेने पर टिकट बुकिंग के दौरान समय भी कम लगेगा. रेल मंत्रालय के डेस्टिनेशन नहीं लेने के आदेश सभी रेलवे जोन को दे दिए गए हैं. CRIS और IRCTC को भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा.

इससे पहले रेलवे ने एसी कोच में एक बार फिर से तकिया-कंबल देने की सुव‍िधा शुरू कर दी है. अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, जबकि महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था.