27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

LIC IPO: निवेश करने की सोच रहे हैं तो पैसा रखें तैयार, आज खुलेगा देश का सबसे बड़ा IPO

Share This Post:

LIC IPO Launch Updates: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life insurance corporation of India) के पब्लिक इश्यू ऑफर (IPO) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. आज (4 मई को) उनका इंतजार खत्म होने वाला है. आज से प्राइमेरी मार्केट में LIC का IPO खुलने जा रहा है. निवेशकों को 9 मई तक इसमें पैसा लगाने का मौका मिलेगा.

902 से 949 रुपये प्रति शेयर रखा गया है प्राइस बैंड
आपको बता दें कि LIC के IPO का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया है. रिटेल कैटेगरी से लेकर पॉलिसीहोल्डर्स भी इसमें पैसा लगा सकते हैं. अलग-अलग कैटेगरी के लिए डिस्काउंट भी रखा गया है. रिटेल और एलिजिबल कर्मचारियों के लिए 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसी धारकों के लिए 60 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दिया गया है.

IPO से ​​21,008 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है सरकार
LIC IPO में सरकार अपने 22,13,74,920 शेयरों की बिक्री कर रही है. LIC IPO में निवेशकों को फिजिकल और डिजिटल दोनों तरीके से अप्लाई करने का मौका मिल रहा है. शेयर की कीमत ग्रे मार्केट में भी काफी ऊपर ट्रेंड कर रही हैं. भारत सरकार अपने IPO ऑफर से ​​21,008 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. जो पूरी तरह से 100 फीसदी OFS (ऑफर फॉर सेल) है.

LIC ने SMS करके दी जानकारी
बता दें कि IPO आने से पहले LIC ने मंगलवार को अपने पॉलिसीधारकों को SMS और अन्य माध्यमों से शेयर बिक्री के बारे में जानकारी दी. LIC ने अपने पॉलिसीधारकों को उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए संदेश में IPO से जुड़ी जानकारी दी है. LIC प्रिंट और टीवी माध्यमों के जरिए इस IPO के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है.

एंकर निवेशकों से जुटाए 5,627 करोड़ रुपये
LIC ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे. LIC अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री IPO के जरिए करने वाली है. इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है.