27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

PM Kisan Yojana: 11वीं किस्त आने से ठीक पहले किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार इनसे करेगी वसूली

Share This Post:

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत लाभ उठा रहे किसानों को भले ही 11वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन उनके लिए बेहद जरूरी खबर आई है. सरकार कई किसानों से वसूली करने जा रही है.

यूपी में 3 लाख से ज्यादा हैं अपात्र
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 3 लाख से ज्यादा अपात्रों को पीएम किसान योजना के तहत सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है. अब सरकार ने इनसे तीन महीने में वसूली का समय तय किया है. इनके खिलाफ एफआईआर भी कराई जा सकती है.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन अपात्र लोगों में आयकरदाता और मृतक किसानों के नाम पर लाभ लेने वाले शामिल हैं.

इस तरह सामने आई गड़बड़ी
यह गड़बड़ी तब सामने आई जब केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान निधि का लाभ लेने वालों के बैंक खातों को आधार से लिंक कराया गया. इसमें पता चला कि कई टैक्सपेयर पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं, जबकि वे इसके हकदार नहीं हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जिलावार सत्यापन कराने पर पता चला कि मृत किसानों के खाते में भी पैसा जा रहा है. साथ ही कई खातों में गलती से भुगतान हो रहा है. ये सभी अपात्र हैं और इनसे वसूली की जाएगी.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने अपात्र किसानों का नाम हटाने, मृत की जगह नए किसानों को जोड़ने और अपात्रों से वसूली का आदेश दिया है.

ये लोग होते हैं पीएम किसान योजना के लिए पात्र
पीएम किसान योजना के लिए पात्र होने की कुछ शर्तें हैं. मसलन, आप किसान होने चाहिए. आपके पास खेती लायक जमीन होनी चाहिए. आपके परिवार में कोई आयकर न भरता हो. यहां परिवार में पति-पत्नी व अवयस्क बच्चे गिने जाएंगे. आप सरकारी नौकरी नहीं करते हों. आपको सालाना 10 हजार रुपये पेंशन नहीं मिलती हों.

किसानों को मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये
पीएम किसान योजना के तहत सभी रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं. यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है. किसानों के खाते में ये किस्तें हर चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है.

जल्द करा लें पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी अनिवार्य हो चुकी है. लाभार्थियों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी 22 मई 2022 तक करनी है.