28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Domestic Passengers Travelling: डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स की संख्‍या में र‍िकॉर्ड इजाफा, ये रहा एयरलाइंस का बुकिंग रेट

Share This Post:

Domestic Passengers Travelling by Air: डोमेस्‍ट‍िक एयर पैसेंजर ने मार्च में जबरदस्‍त ट्रैवल क‍िया है. मार्च, 2022 में करीब 1.06 करोड़ यात्रियों ने घरेलू उड़ानों (domestic flights) से यात्रा की. यह आंकड़ा फरवरी के मुकाबले 38 प्रतिशत ज्यादा है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि मार्च में सभी एयरलाइंस की सीटें भरने की दर 80 प्रतिशत से ज्यादा रही.

एयरलाइंस की बुकिंग दर भी बंपर

डीजीसीए के आंकड़ों के मुताबिक स्पाइसजेट, इंडिगो, विस्तारा, गो फर्स्ट, एयर इंडिया और एयर एशिया इंडिया की सीटों की बुकिंग दर क्रमश: 86.9 प्रतिशत, 81 प्रतिशत, 86.1 प्रतिशत, 81.4 प्रतिशत, 85 प्रतिशत और 81.3 प्रतिशत रही. वहीं केंद्र संचालित क्षेत्रीय विमानन कंपनी अलायंस एयर की सीटों की बुकिंग 74 प्रतिशत रही. कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले दो साल में विमानन क्षेत्र को यात्रा संबंधी पाबंदियों की मार झेलनी पड़ी है.

इंडिगो ने सबसे अच्छा प्रर्दशन किया

डीजीसीए के मुताबिक, मार्च में देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने अकेले 58.61 लाख घरेलू यात्रियों को हवाई यात्रा कराई. यह इस महीने में कुल घरेलू हवाई परिवहन का 54.8 प्रतिशत है. वहीं 10.44 लाख यात्रियों की संख्या (domestic flights) के साथ गो फर्स्ट दूसरे स्थान पर रही. इसके अलावा देश के चार प्रमुख शहरों- बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई के एयरपोर्ट पर समय से फ्लाइट्स (Domestic Passengers Travelling by air) के ऑपरेशन में 93.9 प्रतिशत के साथ इंडिगो ने सबसे अच्छा प्रर्दशन किया.

दिग्गज विमान मैन्युफैक्चरर कंपनी एयरबस का मानना है कि भारत में विमानन परिदृश्य (Aviation scenario) बेहतर होने से यहां पर अगले दो दशकों में 2,210 नए प्लेन की जरूरत पड़ने वाली है. मार्च में कंपनी ने कहा था कि भारत में अगले दो दशकों में बड़ी संख्या में नए विमानों की जरूरत होगी. इनमें से 1,770 विमान छोटे आकार के होने चाहिए, जबकि 440 विमान मिडिल और बड़े आकार वाले चाहिए.