07-October-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

ढोलबज्ज़ा: कदवा में सैकड़ों मवेशियों खुरपका-मुंहपका रोग से आक्रांत, पशुपालक किसान हो रहे परेशान.

Share This Post:

रिपोर्ट/-मनीष कुमार मौर्या/-ढोलबज्जा: इन दिनों कदवा के तीनों पंचायतों ढोलबज्जा, खैरपुर कदवा व कदवा दियारा के विभिन्न गांवों में गाय, भैंस व बकरियों को खुरपका-मुंहपका (भजहा) व लंगड़ा बुखार जैसे विषाणु जनित रोग काफी तेजी से फैल रहे हैं. मवेशियों में यह बिमारियों फैलने से इलाज के लिए पशुपालक किसान काफी परेशान हैं. प्रत्येक गांवों में जुगाली करने वाले ऐसे दर्जनों मवेशी इस बिमारियों से आक्रांत हैं. वहीं लंगड़ा बुखार से राजेश पासवान सहित कई किसानों के पशुओं की जाने भी जा चूकी है. किसान चन्द्रदेव रजक, अच्छेलाल रजक, प्रफुल्ल कुमार, लालबहादुर भारती, जयकरण सिंह के साथ अन्य बताते हैं कि- पशुओं में हो रहे इस बिमारी से एक तरफ किसान काफी परेशान हैं तो, वहीं दुसरी तरफ स्थानीय प्राइवेट डॉक्टर मालामाल है. जो जानकारी के अभाव में इलाज के रूप में किसानों से खूब नाजायज पैसे की वसूली कर रहे हैं. वहां के किसानों ने इस बिमारियों के उपचार व रोकथाम की मांग वरीय चिकित्सा पदाधिकारियों से कर रहे हैं.
उक्त बातों को लेकर नवगछिया प्रखंड के पशु चिकित्सा पदाधिकारी नीलकमल निलू ने बताया कि- पशुओं में होने वाले यह एक विषाणु जनित रोग है. जिसके रोकथाम के लिए हर साल समय-समय पर टीकाकरण कराया जाता था. लेकिन कोरोना काल के शुरुआत से हीं इसका वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है. जिससे किसानों के पशुओं को टीकाकरण नहीं हो पाया है. सरकार के द्वारा वैक्सीन उपलब्ध होने पर तुरंत टीकाकरण कराया जायेगा.