28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

ढोलबज्जा व कदवा में यूरिया के लिए मचा हाहाकार,हंगामें के बाद पुलिस सख्ती के बीच किया गया यूरिया वितरण

Share This Post:

रिपोर्ट/-मनीष कुमार मौर्या/-ढोलबज्जा: कदवा व ढोलबज्जा में, यूरिया के लिए किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है. सोमवार को वहां के तीनों पंचायतों में नवगछिया बीएओ विजय कुमार के द्वारा खाद दुकानदारों को करीब 660 बोरी यूरिया उपलब्ध कराई गई थी. जिसमें ढोलबज्जा के महेंद्र गुप्ता को 200 बोरी, सुनिल यादव को 200, खैरपुर कदवा पंचायत में विनोद सिंह को 130 व कदवा दियारा पंचायत के दिलीप कुमार यादव को भी 130 बोरी यूरिया मिले थे. मंगलवार को यूरिया वितरण होने की सूचना मिलते हीं वहां के खाद दुकानों पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी. लोग सैकड़ों की संख्या सुबह सात बजे से हीं दुकान पहुंच कर पंक्तियां में लग गए.

भीड़ इतनी थी कि उस पर काबू कर पाना हर किसी को मुश्किल हो गया. पंक्तियां में खड़े भूखे-प्यासे किसानों को जब एक बजे तक यूरिया नहीं मिला तो, लोग हंगामे करने लगे. बेकाबू भीड़ को देख दुकानदार सुनिल यादव को दुकान की शटर बंद करना पड़ गया. वहीं वितरण कराने आए कृषि सलाहकार हितेशचंद व कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन को भी भीड़ से हटना पड़ गया. किसानों ने हुड़दंग मचाने लगा. लोग यूरिया के लिए दुकान के ग्रील वाली गेट पर चढ़ कर हंगामें करने लगे. अनहोनी की आशंका को लेकर जब अंचल कर्मियों वहां से निकल गए तो, प्रभात खबर ने इसकी पड़ताल करते हुए ढोलबज्जा पुलिस के मदद से पुनः वितरण चालू कराया.

जहां ढोलबज्जा पुलिस के साथ एएसआई संजय कुमार भीड़ को नियंत्रण कर रहे थे. उसके बाद महिला पुरूष की अलग अलग पंक्ति बना पुलिस सख्ती के बीच करीब 2:30 बजे यूरिया की वितरण शुरू किया गया. जहां लोग सुबह से हीं शाम सात बजे तक लाइन में खड़े थे. कृषि सलाहकार बालमुकुंद मंडल ने बताया कि- खैरपुर कदवा के खाद दुकानदार विनोद सिंह के यहां उपलब्ध 130 बोरी यूरिया को किसानों के बीच वितरण कर दी गई है. कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन व किसान सलाहकार हितेशचंद ने बताया कि- ढोलबज्जा के सुनिल यादव को मिले 200 बोरी यूरिया की वितरण मंगलवार की शाम तक की गई है.

वहीं महेंद्र गुप्ता के पास अभी भी 200 बोरी यूरिया उपलब्ध है. जिसे बुधवार को किसानों के बीच बांटे जाएंगे. उधर कदवा दियारा के दिलीप कुमार के पास भी 130 बोरी यूरिया रखा हुआ है, जो किसान सलाहकार के मौजूदगी में बुधवार को सरकारी मूल्य पर बांटे जाएंगे.

क्या कहते हैं प्रखंड कृषि पदाधिकारी.
प्रखंड कृषि पदाधिकारी विजय कुमार ने बताया कि- यूरिया की अब कमी नहीं होगी. जैसे-जैसे यूरिया आ रही है, उसे किसानों के बीच उपलब्ध कराई जा रही है. साथ हीं विजय कुमार ने किसानों से अपील की है कि- लोग घबराएं नहीं, बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें. कोई दुकानदार अधिक दाम लेते हैं तो उसकी मिलने पर कार्रवाई की जायेगी. फिर बुधवार तक यूरिया की रैक लगने वाली है. सभी क्षेत्रों में दुकानदारों तक यूरिया उपलब्ध करा दी जायेगी.