04-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar Board Inter Admission 2022-24: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2022-24 के लिए शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन.

Share This Post:

Bihar Board Inter Admission 2022-24: बिहार बोर्ड से इस साल दसवीं पास कर चुके छात्र लंबे समय से 11वीं व 12वीं में नामांकन का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इंटर नामांकन के लिए छात्रों को इस बार भरपूर समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की तिथि दो बार जारी की जाएगी। एक बार बिहार बोर्ड के से दसवीं पास छात्रों के लिए तो दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससी से दसवीं पास छात्रों के लिए 11वीं में नामांकन की तिथि जारी की जाएगी।

ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी। इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

ज्ञात हो कि इंटर नामांकन 2021-22 सत्र के लिए जून के पहले सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी थी। पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा अलग से तिथि जारी की गई थी। सीबीएसई के एक लाख से अधिक छात्र हर साल इंटर में नामांकन लेते हैं।

जिलावार सीटों की सूची होगी जारी: Bihar Board Inter Admission 2022-24
ऑनलाइन आवेदन लेने के पहले बोर्ड द्वारा जिलावार सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसमें हर कॉलेज और स्कूल में संकायवार कितनी सीटें होंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए कॉलेज या स्कूल का चयन आसानी से कर पाएंगे। बोर्ड की मानें तो पिछले साल 3664 स्कूल और कॉलेज के लिए 17 लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन के लिए जारी की गई थी लेकिन इस बार 5464 स्कूल और कॉलेज में 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में करेंगे आवेदन: Bihar Board Inter Admission 2022-24
एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसका विकल्प छात्रों को उनके आवेदन के साथ ही मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया रहेगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज स्कूल का चयन कर पाएंगे।

तीन चरणों में निकलेगी मेधा सूची: Bihar Board Inter Admission 2022-24
ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन चरण में मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधा सूची छात्र के अंकों के आधार पर जारी होगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल में बदलाव कर पाएंगे। इसके लिए छात्रों को स्लाइअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरण में मेधा सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र का नामांकन नहीं हो पाता है तो ऐसे छात्रों को स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा।