25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar Board 10th Result: मैट्रिक रिजल्ट जल्द जारी करने की तैयारी में BSEB, जाने अपडेट

Share This Post:
  1. मार्च के आखिरी सप्ताह में आ सकता है रिजल्ट
  2. मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों की गणित की परीक्षा नकल के चलते रद्द कर दी गई है.
  3. इसलिए रिजल्ट जारी करने में हो रही देरी
  4. यहां पर प्रश्नपत्र एग्जाम से पहले ही वायरल हो गया था.
  5. अब इन केंद्रों पर गणित की परीक्षा 24 मार्च को प्रथम पाली में सुबह 9.30 बजे से ली जाएगी

Bihar Board 10th Result 2022 Date: बिहार बोर्ड की तरफ से बीते बुधवार को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके बाद से 10वीं यानि कि मैट्रिक से छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, इसी बीच 10वीं रिजल्ट को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. जानकारी के मुताबिक 10वीं का रिजल्ट मार्च के आखिरी में जारी कर दिया जाएगा.

10वीं के रिजल्ट में इसलिए देरी होगी, क्योंकि मोतिहारी के 25 परीक्षा केंद्रों की गणित की परीक्षा नकल के चलते रद्द कर दी गई है. यहां पर प्रश्नपत्र एग्जाम से पहले ही वायरल हो गया था. अब इन केंद्रों पर गणित की परीक्षा 24 मार्च को प्रथम पाली में सुबह 9.30 बजे से ली जाएगी.

इधर, बोर्ड की तरफ से मैट्रिक की कॉपियों की चेकिंग की जा रही है.हालांकि 24 मार्च को परीक्षा होने के बाद बिहार बोर्ड को मैट्रिक रिजल्ट को अंतिम रूप में देने में कुछ दिनों का समय लगेगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड की तरफ से मार्च आखिरी में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

जानकारी हो कि परीक्षा पूरी होने के बाद मैट्रिक की कापियों की जांच काफी तेज गति से कराई गई. बोर्ड द्वारा होली के बाद रिजल्ट जारी होने पर यह भी एक रिकार्ड होगा. बता दें कि पिछले महीने 17 से 24 फरवरी के बीच मैट्र‍िक की परीक्षा हुई थी.

मालूम हो कि बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से अधिक बच्‍चे शामिल हुए थे. कोविड गाइडलाइन के तहत परीक्षा ली गई. पहली पाली में करीब आठ लाख 25 हजार तो दूसरी पाली में आठ लाख 21 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इनमें छात्राओं की संख्‍या 8 लाख 6 हजार जबकि छात्रों की संख्‍या 8 लाख 45 हजार थी.

यह भी पढ़े:- Bihar Board 12th Result 2022 : रिक्शा चालक का बेटा बना Bihar Topper, बनना चाहता है IAS अधिकारी