25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Vat Savitri Puja 2022: पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनों ने किया वट सावित्री व्रत, महिलाएं मंदिरों में कर रही पूजा

Share This Post:

Vat Savitri Vrat 2022 Puja: आज सोमवती अमावस्या के शुभ संयोग में वट सावित्री व्रत की पूजा हो रही है. पति कि लम्बी आयु के लिये सुहागिन महिलाएं सोलह शृंगार में सज-धज कर वट सावित्री व्रत में जुटी हैं. सोमवती अमावस्या के दिन पड़नेवाले इस व्रत को लेकर सुबह से ही महिलाएं मंदिरों में पूजा कर रहीं हैं और वट वृक्ष में कच्चा सूत बांधकर अपने पति की लंबी आयु और स्वस्थ रहने की प्रार्थना कर रहीं हैं.

पीपल और वट वृक्ष जहां पर दोनों एक साथ है, वहां व्रतियों की ज्यादा भीड़ देखी जा रही है. वहीं वट वृक्ष के नीचे सावित्री व सत्यवान की कथा व्रतियों द्वारा सुनी गयी. सोलह शृंगार किए महिलाएं पूजन करने के बाद यथा शक्ति दान की. देखा जाए तो इस पर्व के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी मिलता है. वृक्ष होंगे तो पर्यावरण बचा रहेगा और तभी जीवन संभव है.

वट वृक्ष की धार्मिक मान्यताएं भी हैं. इस पेड़ में बहुत सारी शाखाएं नीचे की तरफ लटकी हुई होती हैं जिन्हें देवी सावित्री का रूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि वट वृक्ष की जड़ों में ब्रह्मा, तने में भगवान विष्णु एवं डालियों में त्रिनेत्रधारी शिव का निवास होता है. इसलिए इस वृक्ष की पूजा से सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती हैं.