29-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

नवगछिया। दर्जनों सिलेंडर विस्फोट की घटनाओं से दहल उठा नवगछिया, इलाके में दहशत

Share This Post:

नवगछिया। नवगछिया बाजार शुक्रवार को गैस सिलेंडरों के धमाके से दहल उठा। एक के बाद एक 14 सिलेंडरों में विस्फोट से काफी दूर तक के इलाके में दहशत फैल गई। आग की लपटों में काफी सामान जलकर राख हो गया और पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई।आसपास के लोग घर छोड़कर भाग खड़े हुए। पुलिस प्रशासन की टीम और फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया है। आग को काबू में करने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल आग का कारण पता नहीं चल सका है। धमाके के पीछे अवैध सिलेंडर रिफिलिंग को कारण बताया जा रहा है।

पुलिस अधिकारियों की मानें तो नवगछिया बाजार स्थित नौनियापट्टी के एक घर में अवैध तरीके से गैस सिलेंडरों में रिफिलिंग का काम हो रहा था। इसी दौरान दोपहर करीब तीन बजे कहीं से निकली चिंगारी ने आग का रूप धारण कर लिया और सिलेंडरों में विस्फोट शुरू हो गया। मौके पर मौजूद लोग आग लगते ही भाग खड़े हुए। विस्फोट की आवाज और आग के कारण आसपास के लोगों ने भी अपने घर खाली कर भाग खड़े हुए।

जैसे-जैसे विस्फोट की आवाज बढ़ी लोगों में दहशत भी बढ़ती चली गई। फिलहाल दो लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। चार दमकल से आग पर काबू करने का प्रयास किया जा रहा है। एसडीओ और एसडीपीओ घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं। पुलिस ने मौके से 63 गैस सिलेंडर जब्त भी किया है। इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस वालों की तैनाती कर दी गई है। आसपास के लोगों के मकानों को नुकसान की बात भी कही जा रही है।

कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय में रखे 63 सिलेंडर जब्त

एसडीओ व एसडीपीओ ने कम्युनिस्ट कार्यालय में रखे 63 गैस सिलेंडर को जब्त कर लिया है। जब्त सिलेंडर में कुछ खाली थे जबकि बाकी भरे हुए थे। एसडीओ ने कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय के सीताराम महतो से सिलेंडर के विषय में जानकारी ली है। उन्होंने बताया कि कि अशोक महतो अपनी गाड़ी पर सिलेंडर लेकर आया और कहा कि आग लग गई है। यहां रखते हैं नहीं तो सब फट जाएगा। पूरा शहर बर्बाद हो जाएगा। वही रखकर गया है।

एसडीओ ने कहा कि अभी तत्काल आग बुझाने पर ध्यान दिया जा रहा है। सिलेंडर कहां से आया, इसकी जांच करायी जायेगी। इसके अलावा इतने सिलेंडर घर में रखकर घर मालिक क्या कर रहा था, इसकी भी जांच होगी। घर में रीफिंलिंग की बात सामने आ रही है। गैस सिलेंडर भारत गैस का है। भारत गैस एजेंसी से भी पूछताछ की जाएगी। दोषियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

बगल के घरों में भी लगी आग

सिलेंडर विस्फोट से बगल के सुनील लहेरी सहित दो घरों में भी आग लग गयी। भारत गैस एजेंसी के सिलेंडर में अचानक आग लग जाने से अफरातफरी मच गयी। लोगों की सूचना पर नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रेमसागर उर्फ डब्लू यादव, पार्षद मुन्ना भगत, गुडडू भगत, मुकेश राणा भी पहुंचे। एसडीओ यतेंद्र कुमार पाल, एसडीपीओ नवगछिया दिलीप कुमार, नगर थानाध्यक्ष भारत भूषण, अंचलाधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंचे।

आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों को लगाया गया लेकिन सिलेंडर से गैस रिसाव होने के कारण लगातार सिलेंडर फटने का सिलसिला जारी रहा। एसडीओ और एसडीपीओ चार घंटे तक मौके पर जमे रहे और आग पर काबू करने के प्रयास में लगे रहे। जानकारी के अनुसार जिस घर में अवैध सिलेंडर रखे गये थे, वहां रामचन्द्र साह, बबलू साह व एक अन्य व्यक्ति घायल हो गए हैं।

पहले भारत गैस एजेंसी में मुंशी था रामचन्द्र

रामचन्द्र साह पहले भारत गैस एजेंसी में मुंशी था। बाद में वह गैस एजेंसी की मिलीभगत से गैस सिलेंडर की कालाबाजारी का धंधा करने लगा। लोगों का कहना है कि वह अपने घर पर 200 से 300 सिलेंडर रखता था और यहीं से कालाबाजारी करता था। वह कई बार पकड़ा गया लेकिन हर बार बच गया। पुलिस गैस एजेंसी से भी पूछताछ करने की तैयारी कर रही है।

एसडीपीओ दिलीप कुमार के अनुसार इलाके में इतनी बड़ी संख्या में सिलेंडर रखा जाना गैरकानूनी है। यह कहां से लाकर बेच रहा था। इस मामले की जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। बगल के नदी में फेंके गए सिलेंडर को भी देखा गया है। आग लगने के साथ ही लोग अपने-अपने घरों से सिलेंडर निकालकर पानी में फेंक रहे थे। देर शाम तक आग बुझाने का काम चल रहा था।