10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

नवगछिया: कई वर्षों से अवैध रूप से हो रहा था गैस एजेंसी का संचालन,सिलेंडर विस्फोट के बाद प्रशासन हुई सजग, कई गैस गोदाम पर हुई छापेमारी

Share This Post:

नवगछिया। गत शुक्रवार की दोपहर नवगछिया नौनियापट्टी में अबैध रूप से संचालित गैस एजेंसी में हुए सिलसिलेवार सिलेंडर विस्फोट के बाद अनुमंडल प्रशासन पूरी तरह जग चुकी है। घटना के बाद ही नवगछिया एसपी शुशांत कुमार सरोज के निर्देश पर पुलिस ने नगर में कई स्थानों पर संचालित कई गैस गोदाम पर छापेमारी कर सैकडों गैस सिलेंडर को जप्त किया गया। जिससे अबैध रूप से बिक्री करने वाले गैस एजेंसी के संचालकों के बीच हड़कंप मच गया। कई संचालक पुलिस के आने के पूर्व दुकान बंद कर मौके से फरार हो गए। बता दें कि गत शुक्रवार को नवगछिया बाजार के समीप नौनिया में कालाबाजारी के लिए जमा किए गए डेढ़ दर्जन गैस सिलेंडर में रिफिलिंग के दौरान आग लग गई। जिससे एक एक कर सभी सिलेंडर जोरदार आवाज के साथ विस्फोट जो गया।

घटना में दो लोग आंशिक रूप से जख्मी हुए थे। आधा दर्जन अग्निशमन की टीम ने बड़ी मसक्कत कर आग पर काबू पाया गया। इधर गोदाम संचालक रामचंद्र साह पुरा परिवार सहित घर से फरार हो गया। रामचंद्र ने वर्षों से अपने घर मे विभिन्न एजेंसियों के तीन सौ से अधिक सिलेंडर का स्टॉक जमा कर अबैध रूप से ऊंचे दामो में गैस बेचकर रुपये कमा रहा था। बता दें कि वहां पर वर्षों से गैस की कालाबाजारी हो रहा था और किसी को भी इसका पता नही था। जबकि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को इन सब मुद्दों पर कड़ी नजर रखना चाहिए, लेकिन उन्हें इन सब मामलों से मतलब नही रहता है।

स्थानीय लोगो ने प्रखंड आपूर्ति पादधिकारी पर इन सब मामले में मिलीभगत बताया। ये तो गनीमत रहा कि सिलेंडर विस्फोट की आवाज सुनकर सभी सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए। अगर एक साथ सारा सिलेंडर विस्फोट करता तो आसपास का बड़ा हिस्सा पूरी तरह बर्बाद हो जाता। बात कुछ भी हो लेकिन हर बात इसी ओर इशारा करती है कि नवगछिया में ग्रामीण इलाका सहित घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में कई अबैध रूप से संचालित गैस एजेंसी का खुलेआम संचालन यहां के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के मिलीभगत से हो रहा है।

ऐसे में अगर इस तरह का खतरनाक विस्फोट होता है तो इसकी जवावदेही किसकी होगी। इस बारे में नवगछिया अनुमंडल पदाधिकारी यतेंद्र पाल ने बताया अबैध संचालित गैस एजेंसी के मालिक रामचंद्र साह पर मामला दर्ज कर किया गया है। साथ ही पुलिस सभी अबैध गैस गोदाम पर छापेमारी कर रही है, अबतक डेढ़ सौ से अधिक सिलेंडर पुलिस ने जप्त किया है।

उन्होंने कहा कि अनुमंडल क्षेत्र के सभी प्रखंडो में अभियान चलाकर अबैध संचालित गैस गोदाम संचालक पर कार्यवाई की जाएगी साथ ही गोदाम बंद कराया जाएगा।