26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

नवगछिया: ट्रैन से 16 लाख का कछुआ बरामद,5 महिला सहित 8 तस्कर चढ़ा पुलिस के हत्थे

Share This Post:

नवगछिया: नवगछिया आरपीएफ ने गुप्त सूचना के आधार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 16 लाख रुपये के कछुआ के साथ 5 महिला सहित 8 तस्करों को धर दबोचा है. जिनके पास से 935 कछुआ से भरे 42 बैग को बरामद किया गया है.गिरफ्तार सभी तस्करो से पूछताछ की जा रही है. इसके बाद सभी को वन विभाग के अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया गया है.दरअसल पूर्व मध्य रेल के नवगछिया आरपीएफ ( Naugachia Rpf) इंस्पेक्टर मृणाल कुमार के नेतृत्व में गुप्त सूचना के आधार पर बीती रात अंबेडकरनगर कामाख्या सप्ताहिक एक्सप्रेस में जांच अभियान चलाया गया.

इस दौरान ट्रेन की बोगियों में बैग चेक किये जा रहे थे, तभी एक बोगी में 42 ऐसे बैग पुलिस के हाथ लगी, जिसमें कछुए बोरे में बंद कर रखे हुए थे.मामले की जानकारी देते हुए आरपीएफ इंस्पेक्टर मृणाल कुमार ने बताया कि अपने निर्धारित समय से लगभग 2 घंटे विलंब से बीती रात 11:30 बजे आई अंबेडकरनगर कामाख्या साप्ताहिक एक्सप्रेस में गुप्त सूचना के आधार पर चलाए गए जांच अभियान के दौरान 8 तस्करों सहित 935 कछुए बरामद किए गए हैं.

जिसे लेकर तत्काल वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी गई. जहां सुबह पहुंचे वनों के क्षेत्र पदाधिकारी बीएन सिंह और उनकी टीम को सभी बरामद 935 कछुए और गिरफ्तार 8 तस्करों को सुपुर्द कर दिया गया है.वहीं वनों के क्षेत्र पदाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि सभी बरामद कछुओं को भागलपुर स्थित सुंदरवन में रखा जायेगा. जिन्हें बाद में गंगा नदी में छोड़ा जायेगा.

इसके साथ ही गिरफ्तार तस्करों के विरुद्ध भारतीय वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जायेगा. उन्होंने यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कछुओं की काफी मांग है. जिससे कई तरह की कीमती दवा बनायी जाती है. जहां एक कछुआ की कीमत लगभग एक हजार के आसपास तक होती है.