28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

महत्वपूर्ण खबर: पहली बार खरीदने जा रहे हैं AC? इन बातों का जरूर रखें ख्याल, बिजली बिल आएगा कम

Share This Post:
  • SPLIT AC या WINDOW AC?
  • Inverter AC या Non-inverter AC में कौन सा है बेस्ट?
  • AC के स्टार पर दें ध्यान
  • कितने टन का AC आपके रूम के लिए है बेस्ट ?

न्यूज़ डेस्क: गर्मी आने से पहले कई लोग नया AC खरीदना चाहते हैं. लेकिन, अगर आप पहली बार AC खरीदने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. यहां पर आपको कुछ ऐसी…क्या आप नया Air Conditioner (AC) ऑनलाइन Amazon, Flipkart या दूसरे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीदना चाहते हैं? ऐसे में आप कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आपको AC इंस्टॉलेशन से लेकर विंडो या स्प्लिट AC और टन तक का ध्यान रखना होगा.हर किसी के लिए AC के अलग-अलग मॉडल स्पेस और कंडीशन के हिसाब से उपलब्ध होते हैं. पहले AC को लग्जरी आइटम माना जाता था लेकिन, अब अफोर्डेबल कीमत पर भी AC उपलब्ध है. यहां पर आपको इसका गाइड बता रहे हैं.

SPLIT ACT WINDOW AC?
WINDOW AC: जैसा की नाम से ही साफ है ये AC कैसे काम करता है. इसे आप विंडो या किसी ऐसी जगह पर यूज कर सकते हैं जो 1, 1.5 या 2 टन तक के मॉडल को होल्ज कर सके. WINDOW AC में सभी कंपोनेंट दिए जाते हैं जिससे वजह से बड़ा होता है लेकिन, ये सस्ता होता है.इस को इंस्टॉल करना अफोर्डेबल है लेकिन, इसके लिए आपको एक कीमत चुकानी होती है. इसके आवाज से कई लोगों को दिक्कत हो सकती है. आसानी से इंस्टॉलेशन के अलावा Window AC की सर्विसिंग भी किफायती होती है.

Split AC: Split AC का यूज लार्ज रूम साइज में एंफिशिययंट कूलिंग के लिए किया जा सकता है. इसमें स्प्लिट पार्ट इसका कंप्रेशर है. इसे सेटअप करना विंडो एसी से मुश्किल है. अगर आपका बजट अलाउ करता है तो आप इस मॉडल के साथ जा सकते हैं.

प्रो टिप:- अगर आप अपना घर जल्दी-जल्दी शिफ्ट करते हैं या रेंट वाले घर में रहते हैं तो आप WINDOW AC के साथ जा सकते हैं.

कितने टन का AC आपके रूम के लिए है बेस्ट?
अब जब एसी के टाइप की बात हो गई तो बारी आती है कैपिसिटी की. रूम साइज के अनुसार आप एसी मॉडल को खरीद सकते हैं. जेनरली एसी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपिसिटी के साथ आते हैं. अगर आपका रूम साइज 10 x 15 sq feet से बड़ा है तो आपको 2-टन कैपिसिटी वाले एसी के साथ जाना चाहिए लेकिन अगर रूम का साइज इससे कम है तो आप 1.5 टन एसी के साथ जा सकते हैं.अगर आप बेसमेंट या ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं और सीधे सूरज की रौशनी नहीं आती है और रूम का साइज 10×10 sq का है तो आप 1 टन का एसी खरीद सकते हैं.

Inverter AC या Non-inverter AC में कौन सा है बेस्ट?
आपने भी कई एसी देखें होंगे जो Inverter टैग के साथ आते हैं. आप जब Inverter एसी को खरीदते हैं तो आप कूलिंग कैपिसिटी को ट्वीक करके काफी बिजली बिल बचा सकते हैं. इसे उदाहरण से समझें अगर आपके पास 1.5 Ton inverter AC है तो ये 0.5 Ton और 1.5 Ton के बीच फंक्शन करेगा. Inverter AC पावर सेविंग फीचर के साथ आते हैं. लेकिन, ये महंगे होते हैं.

कितने स्टार वाले AC?
AC की वजह से बिल भी काफी ज्यादा आती है. इस वजह से आप ज्यादा स्टार वाले AC को खरीद सकते हैं. जितना ज्यादा स्टार होगा आपकी बिजली बिल उतना कम आएगा. आप 3 स्टार से ऊपर वाले एसी के साथ जा सकते हैं. हालांकि ज्यादा स्टार वाले मॉडल के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे लेकिन आपका बिजली बिल कम आएगा जो आपके लॉन्ग टर्म के लिए फायदेमंद है.