05-October-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Technology: Truecaller की नहीं पड़ेगी जरूरत! बिना किसी App के ऐसे पता लगेगा कौन कर रहा आपको फोन

Share This Post:

TECHNOLOGY: Truecaller सबसे पॉपुलर App है. हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता है. खासियत है कि यह ऐप बता देता है कि कौन आपको कॉल कर रहा है. अनजान नंबर की भी पूरी कुंडली खोलकर स्क्रीन पर दिखा देता है. इसके जरिए स्पैम कॉल्स का पता लग जाता है. सोचिए कि अगर ऐसा कुछ हो जाए जिससे आप बिना किसी ऐप (App) के, फ्री (Free) में पता लगा सकें कि आपको कौन फोन कर रहा है? आपको बता दें कि आने वाले समय में ऐसा एक फीचर हम सभी के लिए जारी किया जा सकता है और TRAI इस पर योजना भी बना रहा है.

TRAI कर रहा ऐसे फीचर पर काम

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे देश के सभी स्मार्टफोन यूजर्स स्पैम कॉल्स से बच सकेंगे. TRAI के अधिकारी का यह कहना है कि TRAI एक ऐसा सिस्टम बनाना चाह रहा है जिससे सर्विस प्रोवाइडर्स को यह अनुमति दे दी जाएगी कि वो डिस्प्ले कर सकें कि कौन फोन कर रहा है.

स्क्रीन पर कॉल के समय दिखाई देगा नाम

TRAI जिस सिस्टम पर काम करने की सोच रहा है वो स्मार्टफोन यूजर के केवायसी (KYC) डिटेल्स पर आधारित होगा. ये नया कॉलर आईडी (Caller ID) फीचर यूजर्स की अनुमति पर काम करेगा और मैन्डेटरी नहीं होगा. टेलीकॉम कंपनियों के सब्सक्राइबर्स ये चुन सकेंगे कि उन्हें अपने नाम डिस्प्ले पर चाहिए हैं या नहीं.

जल्द आ सकता है

आपको बता दें कि फिलहाल इस बारे में बात हो रही है और TRAI जल्द ही इससे जुड़ा एक कन्सल्टेशन पेपर जारी करेगा और फिर इसका फाइनप्रिन्ट भी निकालेगा. अगर ये फीचर आ जाता है तो Truecaller जैसे ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.